Explore Jeypore (August 31, 2024)

137

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • ट्रेवल टीवी में आज बात जयपुर की, लेकिन ये जयपुर राजस्थान नहीं ओडिशा में है। पूर्वी घाट की पहाड़ियों से घिरा जयपुर, ओडिशा राज्य का एक खूबसूरत डेस्टिनेशन है। जयपुर इतिहास और प्रकृति का शानदार सम्मिश्रण हैं, यानी कि यहां आकर आप न सिर्फ कुदरती खूबसूरती का आनंद ले सकेंगे बल्कि आपको यहां पर अतीत से जुड़े प्राचीन किले-भवनों को देखने का मौका भी मिलेगा।
  • प्राकृतिक खजानों में आप यहां रहस्यमयी गुफाओं से लेकर खूबसूरत बगीचे तक देख सकते हैं। आप यहां के प्राकृतिक खजानों में से एक कोलाब बॉटनिकल गार्डन की सैर का आनंद ले सकते हैं। कोलाब बॉटनिकल गार्डन में फूलों की 200 से अधिक किस्में मौजूद हैं। बॉटनिकल गार्डन के अलावा आप बागारा की सैर का आनंद भी ले सकते हैं। बागारा कोलाब नदी पर अपने 30 फीट से बहने वाले तीन झरनों के लिए जाना जाता है। प्राकृतिक स्थानों के अलावा आप यहां धार्मिक स्थलों के दर्शन का प्लान भी बना सकते हैं। गुप्तेश्वर गुफा मंदिर यहां के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में शामिल है, आध्यात्मिकता के साथ इस गुफा में रोमांच का अनुभव लिया जा सकता है। जयपुर पैलेस के नाम से प्रसिद्ध राजा महल यहां के सबसे मुख्य आकर्षणों में गिना जाता है। ओडिशा राज्य की सबसे ऊंची चोटी देवमाली भी जयपुर में है। लगभग 1672 मीटर की ऊंचाई वाली यह चोटी अपने रोमांच भरे अनुभव के लिए प्रसिद्ध है। बोर्रा गुफाएँ और चिल्का लेक भी यहाँ से ज्यादा दूर नहीं है, इसलिए उन्हें भी itinerary का हिस्सा बनाया जा सकता है।
  • इस जगह की सबसे बड़ी खासियत है आदिवासी जनजातियां, जो इस डेस्टिनेशन के आस पास काफी तादात में हैं , जिनकी जीवनशैली और अनूठी परंपराएँ, नृत्य और त्योहार का एक्सपीरियंस लिया जाना चाहिए।
  • जयपुर के जीवंत स्थानीय बाजारों में आप पारंपरिक हस्तशिल्प और जनजातीय वस्त्रों की खरीदारी कर सकते हैं। जयपुर हैंडलूम बाजार पर आप हाथ से बुने हुए वस्त्र, विशेष रूप से जयपुर साड़ियों और पारंपरिक ओडिशा कपड़ों की शौपिंग कर सकते हैं।
  • बात स्वाद की करें तो , पखाल भात, दही बड़ा आलू दम , छेना पोड़ा यहाँ के प्रसिद्ध लोकल dishes है जिनका स्वाद तो यहाँ पहुँच कर लेना ही चाहिए।
  • फ़िलहाल यहाँ स्टे के लिए बहुत ज्यादा आप्शन नहीं है लेकिन Foothill retreat, Hoel mani krishna, Uday palace hotel, Hotel apsara ये कुछ अच्छी प्रॉपर्टीज हैं।
  • भुवनेश्वर एयरपोर्ट यहाँ से सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है है, जो जयपुर से लगभग 320 किलोमीटर दूर है। वहां से आप टैक्सी या ट्रेन के माध्यम से जयपुर पहुंच सकते हैं।
  • जयपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों को एक्स्प्लोर करने के लिए 3 से 4 दिन काफी हैं , और यात्रा करने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच है, जिस दौरान यहाँ का मौसम सबसे सुखद होता है।