Explore Kalimpong (September 9, 2024)

87

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • पूर्वी हिमालय की मनमोहक पर्वत श्रृंखलाओं की तलहटी में बसा कैलिम्पोंग एक आकर्षक हिल स्टेशन है, जो पश्चिम बंगाल में स्थित है। यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध इतिहास, और जीवंत संस्कृति इस स्थान को एक बेहतरीन पर्यटन स्थल बनाती है। यदि आप एक adventure lover, nature lover or या cultural explorer हैं, तो कैलिम्पोंग आपको खास एपेरिएंस दे सकता है।
  • कैलिम्पोंग की समुद्रतल से ऊंचाई लगभग 1,247 मीटर है, जहाँ से कंचनजंगा रेंज का amazing view दिखता है, ये दार्जिलिंग से लगभग 50 किलोमीटर और सिलीगुड़ी से 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और यहाँ आसानी से पहुंचा जा सकता है और यहाँ का मौसम हर हमेशा आरामदायक रहता है।
  • कलिम्पोंग में स्थित जांग फोदोंग मठ एक भव्य तिब्बती मठ है, जिसमें मौजूद नक्काशी और जीवंत चित्र इस जगह को बहुत अलग बनाते हैं।
  • कला प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग कैलिम्पोंग आर्ट्स और क्राफ्ट्स सेंटर, यहाँ स्थानीय हस्तशिल्प, पारंपरिक चित्रकला, और जटिल लकड़ी की नक्काशी देखी जा सकती है। सोवेइग्नेरस खरीदने के लिए ये जगह बिलकुल अनुकूल है। कैलिम्पोंग का top view पॉइंट है डेओलो हिल, जो हिमालय और हरे-भरे परिदृश्यों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। यह पिकनिक और लंबी सैर के लिए एक आदर्श स्थल है। इसके अलावा कैलिम्पोंग फ्लावर नर्सरी, पाइन व्यू नर्सरी और डॉ. ग्राहम्स होम्स को भी visit किया जा सकता है। इसके अलावा यहाँ के स्थानीय चाय बागानों में जाकर पारंपरिक चाय निर्माण प्रक्रिया के बारे में जानने के साथ साथ बेहतरीन चाय का आनंद भी लिया जा सकता है। एडवेंचर लवर्स के लिए यहाँ कई ट्रैकिंग ट्रेल्स हैं , खासतौर पर ऋषिखोला की ट्रेकिंग विशेष रूप से सुंदर ट्रेल्स और शांतिपूर्ण नदी दृश्यों के लिए लोकप्रिय है। इसके अलावा यहाँ आकर आप पैराग्लाइडिंग और माउंटेन बाइकिंग का भी आनंद ले सकते हैं।
  • कलिम्पोंग के लोकल लाइफस्टाइल को एक्स्प्लोर करना है तो कैलिम्पोंग मेन मार्केट और कचहरी मार्केट ये दो ऐसे जगह हैं, जहाँ शौपिंग के साथ लोकल culture भी आप एक्स्प्लोर कर सकते हैं। यहाँ से आप handmade woollen cloths खरीद सकते हैं। इन मार्केट्स में अगर आप थोडा ज्यादा एक्स्प्लोर करेंगे तो आपको बेहतरीन handmade jewellery, हेंडीक्राफ्ट डेकोरेटिव आइटम्स के साथ साथ पारंपरिक मिठाइयाँ और मसालों की बहुत अच्छी रेंज यहाँ मिल जायेगी।
  • कैलिम्पोंग का cuisine काफी वर्सटाइल है। “हिमालयन किचन” और “डोमा कैफे” जैसी स्थानीय जगहों पर मोमोज (डम्पलिंग्स), थुकपा (नूडल सूप) और अन्य तिब्बती विशेषताओं का आनंद ज़रूर लिया जाना चाहिए। इसके अलावा नेपाली style में बने दाल-भात-तरकारी को भी स्थानीय लोग काफी पसंद करते हैं। मीठे में “चूर्पी” और “सेल रोटी” must try dishes हैं।
  • Mayfair Himalayan Spa Resort, Summit Barsana Resort & Spa, The Elgin Silver Oaks, Mystic Orchid Retreat, Hotel Sterling Park जैसे कुछ शानदार accommodation आप्शन अवेलेबल हैं।
  • बगडोगरा एयरपोर्ट कैलिम्पोंग के सबसे करीबी एअरपोर्ट है। जो कैलिम्पोंग से लगभग 80 किलोमीटर दूर है। हवाई अड्डे से टैक्सी या कैब से कैलिम्पोंग पहुंचा जा सकता है l कैलिम्पोंग अच्छी तरह से road नेटवर्क से जुड़ा हुआ है। आप दार्जिलिंग, सिलीगुड़ी, या कोलकाता जैसे शहरों से सेल्फ ड्राइव का आनदं लेकर यहाँ पहुँच सकते हैं।
  • कैलिम्पोंग के हर पहलू को एन्जॉय करने के लिए आपको 3-4 दिन का वक्त चाहिए होगा।