Discover The Beauty of Pahalgam (March 9, 2024)

161

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • इसमें कोई दोराय नहीं कि कश्मीर भारत के सबसे खूबसूरत डेस्टिनेशनस में से एक है …..कश्मीर में , श्रीनगर, गुलमर्ग ,सोनमर्ग जैसी जगहों पर टूरिस्ट ज्यादा पहुँचते हैं …लेकिन कश्मीर की असल खूबसूरती और उसका कम्पलीट experience उसकी शांत पहाड़ियों और दिलकश वादियों में बसता है …. इसी कश्मीर में एक बेहद सुंदर जगह है, पहलगाम….तो ट्रेवल टीवी में आज बात पहलगाम की ही …….
  • पहलगाम जम्मू कश्मीर का एक खूबसूरत कस्बा है जो श्रीनगर से लगभग 90 किमी. की दूरी पर है। पहलगाम एक all year डेस्टिनेशन है…..सर्दियों के दौरान बर्फ़बारी के मज़े लिए जा सकते है। लेकिन अप्रैल से जून के बीच यहाँ मौसम सबसे सुहाना होता है और दिसम्बर से फ़रवरी के बीच यहाँ snowfall का मज़े लिए जा सकते है।
      Lidder River
  • पहलगाम के छोटे से कस्बे से होकर लिद्दर नदी बहती है। नदी के साथ चलते-चलते, पहलगाम के मनोरम दृश्यों और अद्भुतनज़ारों का experience किया जा सकता है। इस नदी का पानी क्रिस्टल क्लियर है जिसके वजह से नदी किनारे बैठ कर पानी में विभिन्न प्रजातियों की मछलियों की एक्टिविटीज को वाच करना एक यूनिक experience है। fishing, वाइटवॉटर राफ्टिंग के साथ साथ यहाँ हॉर्स राइडिंग की जा सकती है।
      Golf Course
  • पहलगाम में देश के सबसे प्रमुख गोल्फ courses में से एक Golf Course है। पहलगाम में समुद्र तल से लगभग 2,400 मीटर ऊपर, 18 होल वाला एक शानदार गोल्फ कोर्स है। बर्फ से ढके पहाड़ों और घने हरे-भरे जंगलों के बीच स्थित यह गोल्फ कोर्स बहुत ही खूबसूरत लगता। इस गोल्फ कोर्स के पास ही एक डीयर पार्क भी है।
      Betab Valley
  • लिद्दर नदी द्वारा बनाई गई बेताब valley, हिमालय के बड़े ही अद्भुत व्यू वाली एक वैली है। कालीन जैसी बिछी हरियाली के बीच से गुज़रती नदी और बर्फ से घिरे पहाड़ों को देखने से इस घाटी का नजारा बहुत ही अनोखा लगता है। यह देवदार के घने जंगलों और रंगीन फूलों से सजी घाटी है। यह घाटी ट्रैकर्स के लिए यह एक बेस कैम्प है और पहाड़ों की ट्रैकिंग की शुरुआत के लिए भी एक बेहतरीन जगह है। यह घाटी प्रसिद्ध अमरनाथ यात्रा का एक पड़ाव है।
      Aru Valley
  • अलौकिक सौंदर्य, अनोखे नजारे और बर्फ से ढंकी हिमालय की चोटियां, अरु वैली को कश्मीर की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक बनाती हैं। यह गांव घास के मैदानों पर बसा हुआ है और इसकी खूबसूरत वादियां प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करती हैं। कोलाहोई ग्लेशियर की ट्रैकिंग की शुरुआत इसी गांव से होती है। snow सीजन के दौरांन यहाँ स्कीइंग भी की जाती है। यहां पर जाने का सबसे अच्छा समय मार्च से नवंबर तक है।
  • पहलगाम की श्रीनगर इंटरनेशनल एअरपोर्ट से दूरी लगभग 90 किलोमीटर है और यहाँ वाया रोड पहुँचने में 2 से 3 घंटे का ही समय लगता है।
  • पहलगाम में लगभग सभी बडे ब्रांड ने अपनी प्रॉपर्टीज establish की हैं…..Welcomhotel by ITC Hotels, Pine N Peak, Radisson Golf Resorts, Royal Hilton Pahalgam, Hotel Pine Spring Pahalgam, Lidder View Resort, Sojourn Cottage के अलावा होम स्टेस के कई आप्शनस यहाँ available हैं।