Explore Bhaderwah (October 12, 2024)

92

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • ऊँची घाटियों में सुरमय घास के मैदान,सुंदर वादियाँ, देवदार के जंगलों के बीच से गुज़रती हुई नदी, समृद्ध संस्कृति और आनंदमय स्थनीय मेले…..ये परिचय है धरती के स्वर्ग कहे जाने वाले श्री नगर के एक छोटे लेकिन बेहद आकर्षक डेस्टिनेशन का जिसका नाम है भद्रवाह
  • जितना मनमोहक ये डेस्टिनेशन है उतना ही खूबसूरत और अनोखे एक्स्पेरिंस समेटे है यहाँ पहुँचने का रास्ता। जम्मू से भद्रवाह तक की 200 किलोमीटर की यात्रा भारत के कुछ सबसे लुभावने परिदृश्यों से होकर गुज़रती है। मध्य हिमालय की तलहटी में 5,295 फीट की ऊंचाई पर बसे भद्रवाह को छोटा कश्मीर या मिनी कश्मीर भी कहा जाता है। ये तमाम खूबियाँ इस डेस्टिनेशन को एक शांत हॉलिडे के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाती है।
  • भद्रवाह में कई खूबसूरत जगह हैं, उनमें से ही एक सियोज के घास के मैदान। इस जगह की सुंदरता की वजह से इसे भद्रवाह का ताज भी कहा जाता है। इसी घाटी में एक खूबसूरत नदी भी बहती है। हरे-भरे पहाड़ों के बीच में ही कैलाश कुंड है जिसे देखा जा सकता है।
  • अपनी प्राकृतिक सुन्दरता और शानदार घास के मैदानों के साथ, भद्रवाह में कुछ अलौकिक दिव्य मंदिर भी हैं, जहाँ आध्यातिमिक अनुभव लिए जा सकते हैं। गुप्त गंगा मंदिर, वासुकिनाथ मंदिर में दर्शन किए जा सकते हैं।
  • भद्रवाह मेलों और रंगरंग त्योहारों की भूमि भी है , मेला पाट, सोबर धार मेला यहाँ के प्रमुख मेलों में से हैं जहाँ कुड नृत्य और पहाड़ी लोक गीत और संगीत की बिलकुल अद्भुत छठा का experience अपनी itinerary में जोड़ा जा सकता है। इसके अलावा खानी टॉप और थुबा पैराग्लाइडिंग के लिए अच्छे हैंl घाटी के ऊपर के पहाड़ों पर कैंपिंग और ट्रैकिंग की जा सकती है। चिंता, थानाला, और पादरी घास के मैदानों में स्नोबोर्डिंग और स्कीइंग की जा सकती है।
  • यहां पर 100 फीसदी ऑथेंटिक कश्मीरी फ्लेवरस चखने को मिल जायेंगे। नॉन वेगेतारिंस के लिए रोगन जोश, यखनी, मवाल फूल और पुदीना, मोदुर पुलाव तो must try है वहीँ vegetarian के लिए लोकल राजमा राइस divine अनुभव देता है।
  • क्योँकि ये डेस्टिनेशन अभी तक पूरी तरह से एक्स्प्लोर नहीं हुआ है इसलिए यहाँ प्राइवेट होटल्स के लिमिटेड लेकिन बढ़िया option अवेलेबल हैं। जम्मू कश्मीर की ऑफिसियल साईट के अनुसार यहाँ पर 35 सरकारी और 300 प्राइवेट रूम टूरिस्ट के comfortable accommodation के लिए उपलब्ध हैं। इसके अलावा जय और खेल्लानी में टेन्टेड हाउस और इग्लू हट्स का एक्स्पेरिंस लेने का विकल्त्प मौजूद है।
  • भद्रवाह का मौसम साल भर ठंडा और सुहाना रहता है। दिसंबर के अंत तक शहर पूरी तरह से बर्फ़ से ढक जाता है। तो समय को ध्यान रख कर कर लीजिए तयारी यहाँ के खूबसरत नजारों में मदमस्त होने के लिए।