Explore Cherrapunji of South India (April 27, 2024)

155

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • गर्मियों का मौसम है और इन दिनों definitely प्लानिंग चल रही है समर वेकेशन के लिए …इसलिए हम भी हर हफ्ते आपके लिए एक यूनिक लेकिन unexplored hilly डेस्टिनेशन की जानकारी के साथ मौजूद है। आज बात चेरापूंजी की….लेकिन नार्थ ईस्ट का नहीं …बात आज होगी साउथ के चेरापूंजी…….यानि देवला
  • देवला केरल और तमिलनाडु के बीच एक छोटा सा हिल स्टेशन है, जो की तमिलनाडु के नीलगिरी जिले में पड़ता है। देवला दो नेशनल पार्क, तमिलनाडु में मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्यान और केरल में न्यू अमरम्बलम वाइल्ड life santurary के बीच स्थित है। ये डेस्टिनेशन चेन्नई, कोयम्बटूर, कालीकट और बैंगलोर से ज्यादा दूर नहीं है फिर भी ये एक ऑफ बीट डेस्टिनेशन है और यहाँ ज्यादा भीड़ भाड़ नहीं है।
  • देवला में साल में 6 महीने से अधिक बारिश होती है। यदि आपको पहाड़ों की बारिश गर्म चाय और पकोड़ो के साथ एन्जॉय करनी है, या फिर आपको गीली मिटटी की खुसबू बहुत रिलैक्स करती है तो तो ये आपके लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। लेकिन अगर आप अपने हॉलिडे में बहुत सारी itineraries देखना पसंद करते हैं तो ये डेस्टिनेशन आपके लिए बिलकुल नहीं है ..यहाँ चारों ओर फैले चाय के बागन और दो वाइल्ड life sentury में बायोडाइवर्सिटी का experience लेना ही काफी है..यानि ये डेस्टिनेशन उनके लिए जो सुकून भरा हॉलिडे प्लान कर रहे हैं। वाइल्ड life एन्जॉय करने के अलावा यहाँ खूबसूरत नज़र्रों को समेटे रस्ते पर सेल्फ ड्राइव का अपना अलग ही मज़ा है। देवला मुन्नार, ऊटी जैसे अन्य प्रसिद्ध साउथ इंडिया के अन्य हिल स्टेशनस की तुलना में बहुत अधिक शांतिपूर्ण और कम भीड़भाड़ वाला है। क्योँ की ये डेस्टिनेशन केरल और तमिलनाडु के बीच में स्थित हैं इसलिए केरल के स्वादिष्ट खाने के साथ यहाँ तमिलनाडु के लोकल फ़ूड का स्वाद भी चखने को मिल जायेगा। आलू भज्जी, पज़मपुरी, ओणम साध्य और इडली और डोसा यहाँ काफी फेमस और must try है।
  • वैसे तो यहाँ की वादियों में प्रकृति को एन्जॉय करते हुए आपको हो सकता शौपिंग की याद ना रहे यहाँ बहुत बड़े बाज़ार भी आपको देखने को नहीं मिलेंगे, लेकिन क्योँ की यहाँ चाय के बागान है तो tea leaves की कई वैरायटी आप खरीदकर ले जा सकते हैं।
  • यहाँ पर कई beautiful रिसॉर्ट्स है जहाँ पर आपकी छुटीयों को और बेहतर और experiential बनाने के लिए बहुत कुछ है। इसके अलावा होटल्स और होम स्टे का कई आप्शन भी यहाँ है।
  • देवला एक इयर around डेस्टिनेशन है बस आपको बारिश से बचने की वयवस्था के साथ जाना होगा। लेकिन अगर यहाँ आपको बारिश देखने को मिल जाए तो ये आपके ट्रिप का सबसे यादगार पल बन जायेगा। इस डेस्टिनेशन तक चेन्नई, कोयम्बटूर, कालीकट और बैंगलोर से by रोड पहुँच जा सकता है। इसलिए अगर साउथ इंडिया घूमने का प्लान बन रहा है या बन चुका है, देवला को अपने प्लान पर सबसे उपर कर दे।