Explore Jawai (October 19, 2024)

93

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं
<

  • राजस्थान डोमेस्टिक और इंटरनेशनल टूरिस्ट की हमेशा से पहली पसंद रहा है, लेकिन यहाँ अमूमन जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर और पुष्कर पर्यटकों के बीच ज्यादा प्रचलित हैं। लेकिन इन फेमस डेस्टिनेशन के बीच में राजस्थान में कई new डेस्टिनेशन ने दस्तक दी है….इन्ही में से एक है जवाई ……जवाई उन क्षेत्रों में से एक है जो आपको अपने वाइल्ड लाइफ और प्रचुर सुंदरता से पूरी तरह से आश्चर्यचकित कर देगा।
  • वाइल्ड लाइफ एक्सप्लोरर्स के लिए यहाँ ग्रेनाइट की पहाड़ियों के बीच में मौजूद गुफाओं में तेंदुओं को देखना अपने आप में अद्भूत अनुभव है। यहां पर आपको गांवों के चारों ओर तेंदुए आसानी से दिख जाएंगे। यहां पर कोई फेंसिंग या कवर्ड नेशनल पार्क एरिया नही हैं। इसके अलावा अगर आपको बर्ड वॉचिंग का शौक है तो आप ठंड के मौसम में यहां पर आने की प्लॉनिंग करें। इस दौरान आप यहां पर पक्षियों की 100 से अधिक प्रजातियां देख सकते हैं। जवाई में तेंदुआ सफारी सभी रोमांच चाहने वालों के लिए एक जरूरी अनुभव है
  • जवाई में वेकेशन के दौरान आप राजस्थान के कल्चर को अधिक गहराई से अनुभव कर सकते हैं। दरअसल, यहां पर घूमते हुए आप गांवों का दौरा भी कर सकते हैं। यहां पर आप आदिवासियों की जीवनशैली देखते हैं जो शहरों की भीड़-भाड़ से दूर शांतिपूर्ण जीवन जीते हैं।
  • यहाँ मौजूद देव गिरी मंदिर, कांबेश्वर महादेव मंदिर, अभिनव महावीर धाम आपके आध्यात्मिक पहलू को छूने के साथ साथ इन देव स्थानों का आर्किटेक्ट को गहराई से फील करने योग्य हैं । इसके अलावा जवाई बाँध तो यहाँ must visit लोकेशन हैं।
  • खाने के सौकीनों के लिए राजस्थानी cuisine का खजाना बहुत बड़ा है, लेकिन उसमें भी दाल बाटी चूरमा और केर सांगरी तो must try है।
  • जोधपुर और उदयपुर यहाँ के सबसे नज़दीकी एयरपोर्ट्स हैं। और यहाँ घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच में ही हैं।
  • जवाई में यूं तो ठहरने के लिए बहुत सारे होटल या रिसॉर्ट्स हैं, लेकिन आपको जवाई बांध के करीब रूकने का विचार करना चाहिए। यहां पर जवाई नेचर स्टे है, जो एक ईको-फ्रेंडली रिसोर्ट है, उसमें स्टे करके प्रकृति का पूरा आनंद उठाने को मिलेगा।