Explore Lambasingi (April 13, 2024)

153

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • आज ट्रेवल टीवी में बात दक्षिण भारत के एकमात्र ऐसे डेस्टिनेशन की जहाँ बर्फ़बारी होती है, हम बात कर रहे हैं लम्बासिंगी की। समुद्र तल से 1000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, विशाखापत्तनम के चिंतापल्ली में मौजूद इस धुंध से भरे हिल स्टेशन को दक्षिण भारत का कश्मीर भी कहा जाता है। पूरे साल ये छोटा सा गाँव सफेद धुंध से ढका रहता है। चलिए देखते हैं और क्या क्या experiences हम itinerary में add कर सकते हैं।
  • लबासिंगी के निकट बोज्जनकोंडा और लिंगलाकोंडा दो बौद्ध गुफाएं हैं। लंबासिंगी पहाड़ियों के निकट शंकरम नामक एक गांव में ये गुफाएं स्थित हैं। इस गांव में धान की खेती होती है और नेचुरल ग्रीनरी में इन गुफाओं को explore किया जा सकता है। ये गुफाएं सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक पर्यटकों के लिए खुलती हैं।
  • थाजंगी Reservoir, कोठापल्ली waterfall, पीले रंगों के फूलों की चादर में समाया सुसान गार्डन के लिए one day trip प्लान किया जा सकता है, वहीँ बर्ड watchers के लिए कोंडाकरला बर्ड sanctuary स्वर्ग से कम नहीं है। इस बर्ड sanctuary में साल भर migrated बर्ड्स देखने को मिल जाती हैं।
  • लम्बासंगी व्यूप्वाइंट आपकी इस ट्रिप का सबसे यादगार लम्हा होने वाला है। सनराइज के नजारे आपने अलग अलग डेस्टिनेशन से ज़रूर experience किए होंगे लेकिन यहाँ पर सनराइज का जो नज़ारा यहाँ देखने को मिलता है वो बेहद अद्भुत है। इस डेस्टिनेशन में ट्रैकिंग, hiking, रॉक क्लाइम्बिंग के साथ-साथ नाईट कैम्पिंग भी की जाती है।
  • जो पर्यटक कल्चर explore करना पसंद करते हैं उनके लिय ये जगह काफी यूनिक अनुभव लेकर आएगी। लम्बासिंगी एक अलग आदिवासी समुदाय का भी घर है जो काली मिर्च और कॉफी के बागानों में काम करता है और अपने पारंपरिक रीति-रिवाजों का पालन करता है।
  • लम्बासिंगी जाने का सबसे अच्छा समय आपकी चॉइस पर निर्भर करता है। अगर आप विंटर वंडरलैंड का आनंद लेना चाहते हैं, तो आपको नवंबर और जनवरी के बीच ट्रेवल प्लान करना चाहिए। अगर आप गर्मियों में hill स्टेशन पर सुहावने और आरामदायक मौसम का अनुभव करना चाहते हैं तो आपको अप्रैल से जून के बीच लंबासिंगी की यात्रा करनी चाहिए । और अगर भरपूर नेचुरल ग्रीनरी और वॉटरफॉल देखना चाहते हैं तो जुलाई से अक्टूबर के बीच का समय सबसे अच्छा है।
  • लंबासिंगी पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा विशाखापत्तनम है। विशाखापत्तनम से लंबासिंगी की दूरी करीब 112 किमी है..दक्षिण भारतियों में इस डेस्टिनेशन की लोकप्रियता तो है लेकिन नार्थ इंडिया के travellers के लिए उत्तरखंड और हिमांचल के माउंटेन range के अलवा गर्मियों की छुटियाँ बिताने का ये एक अच्छा alternative है।