Explore Lava (June 22, 2024)

304

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • Travel TV के weekly हिंदी बुलेटिन में आज हम एक्स्प्लोर करेंगे वेस्ट बंगाल के एक ऐसे डेस्टिनेशन को जो समर सीजन में तो घूमने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है लेकिन सर्दियों में अगर स्नो फ़ॉल का मज़ा लेना है तो भी इसे एक्स्प्लोर किया जा सकता है। आज बात लावा की।
  • लावा पश्चिम बंगाल का एक छोटा-सा गाँव है जो समुद्र तल से 2,138 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। कलिम्पोंग से लावा की दूरी लगभग 34 किमी. है। ये डेस्टिनेशन पहाड़ और घने जंगलों से घिरा हुआ है। प्रकृति की असली सुंदरता देखने के साथ लोकल लोगो की सादगी भरी जिंदगी को एक्सपीरियंस करना आपको भी सुकून और शांति का अनुभव करा जायेगा। इस डेस्टिनेशन तक पहुँचने के लिए चीड़ और देवदार के जंगलों से घिरे रास्ते से हो कर गुज़ारना पड़ता है , जो सेल्फ ड्राइव पसंद करने वालों को बेहद पसंद आएगा।
  • चलिए अब जान लेते है इस डेस्टिनेशन पर पहुँच कर क्या क्या एक्स्प्लोर करना है …सबसे पहले लावा मठ में ज़रूर जाना चाहिए, तिब्बती शैली में बनी लावा मोनेस्ट्रीज बेहद खूबसूरत है। मोनेस्ट्रीज से लावा के सबसे सुंदर नज़ारे देखने को मिलते हैं। दूर-दूर तप आपको पहाड़ ही पहाड़ देखने को मिलेंगे।
  • लावा से लगभग 10 किमी. की दूरी पर है चांगेय वाटरफॉल है। जंगल और पहाड़ों के बीच में स्थित ये झरना वाक़ई में बेहद खूबसूरत है। इस झरने तक पहुँचने के लिए आपको 1 किमी. से कम का ट्रेक भी करना होगा।
  • लावा ट्रिप में आप न्यूरा वैनी नेशनल पार्क की सैर भी कर सकते हैं। इस नेशनल पार्क की स्थापना 1986 में हुई थी। न्यूरा वैली नेशनल पार्क पश्चिम बंगाल ही नहीं भारत के सबसे प्रसिद्ध नेशनल पार्क में से एक है। यहाँ कैंपिंग और ट्रेकिंग का एक्सपीरियंस भी itinerary में ऐड किया जा सकता है।
  • इसके अलावा टिफ़िन दारा व्यू से सनराइज़ और सनसेट देखने का प्लान बनाया जा सकता है।
  • मानसून सीजन को छोड़ कर ये डेस्टिनेशन साल भर कभी भी एक्स्प्लोर किया जा सकता है। सर्दियों में आपको बर्फ़बारी भी देखने को मिल सकती है। इस डेस्टिनेशन पर लक्ज़री से लेकर बजट होटल्स की अच्छी रेंज है। हलाकि गाँव के पास ज्यादातर बजट lodges है वहीँ west Bengal Forest forest development Resort के आस पास लक्ज़री accommodation के कई आप्शन मिल जायेंगे।
  • बागडोगरा एअरपोर्ट यहाँ का सबसे करीबी एअरपोर्ट है , जो लावा से लगभग 117 किमी की दूरी पर स्थित है। कोलकाता, गुवाहाटी और नई दिल्ली से यहाँ की उड़ानें अच्छी तरह से जुड़ी हुई हैं। लावा by road सिलीगुड़ी, कलिम्पोंग और दार्जिलिंग से very well connected है।