Explore Mainpat (July 6, 2024)

181

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • ट्रेवल टीवी में आज आपको मिलेगी जानकारी मैनपाट के बारे में। मैनपाट…वो डेस्टिनेशन जो टूरिज्म मैप पर अभी तक बहुत उभर कर नहीं आया है। छत्तीसगढ़ में स्थिति ये हिल स्टेशन अभी तक पूरी तरह से commercialised नहीं हुआ है, इसलिए अगर आप तलास में हैं शोर शराबे से दूर एक हिल स्टेशन की जहाँ आप आराम से अपनी छुट्टियाँ बिता सके तो ये डेस्टिनेशन आपके लिए बिलकुल परफेक्ट है। मैनपाट को छत्तीसगढ़ का मिनी तिब्बत कहा जाता है, क्योंकि यहां तिब्बतियों की बड़ी आबादी है और इस क्षेत्र पर उनका प्रभाव है। तिब्बत पर चीनी आक्रमण के बाद तिब्बती शरणार्थियों को मैनपाट में पुनर्वासित किया गया था।
  • मैनपाट की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय मानसून और सर्दियों के महीने हैं, इन महीनों के दौरान पहाड़ियों के शांत और energised वातावरण को अनुभव किया जा सकता है, जिसमें चारों ओर फैली हरियाली और पहाड़ियों का बेहद दिलकश नजारा देखने को मिलता है।
  • मैनपाट में तिब्बती आबादी होने के कारण बहुत सारे मठ हैं, ढकपो शेडुप्लिंग इस क्षेत्र के सबसे प्रमुख मठों में से एक है। यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए ये एक must visit प्लेस है। इसके अलावा, मछली प्वाइंट, टाइगर पॉइंट, परपटिया सनसेट पॉइंट और जलजली कुछ ऐसे जगह है जहाँ आप अपने visit के दौरान घूम सकते हैं।
  • जो पर्यटक अपनी छुट्टियों में Experiences और adventure एक्टिविटीज को भी शामिल करना चाहते हैं उनके लिए इस डेस्टिनेशन पर एक्स्प्लोर करने के लिए बहुत कुछ है। ट्रैकिंग के लिए मैनपाट परफेक्ट डेस्टिनेशन है। पहाड़ियों पर ट्रेक करने के दौरान आपको मन मोह लेने वाले झरने देखने को मिलेंगे। साथ ही deep जंगलों में मौजूद फ्लोरा और फोना मैनपाट को ट्रैकर के लिए स्वर्ग बनता है। फिश पॉइंट और टाइगर पॉइंट पर कई एडवेंचर स्पोर्ट्स भी उपलब्ध हैं, जैसे पैराग्लाइडिंग, रैपलिंग और रॉक क्लाइम्बिंग आदि, जिनमें आप हिस्सा ले सकते हैं। Chhattisgarh में तिब्बती लोगो के कल्चर को देखने और समझने का मौका अपने आप में यहाँ एक यूनिक experience है।
  • मैनपाट में आपको ट्रेडिशनल छत्तीसगढ़ cuisine नहीं बल्कि तिब्बती फ़ूड का experience मिलेगा। यहाँ पहुँच कर तिब्बती शरणार्थी शिविरों और उसके आसपास मौजूद इलाकों में ज़रूर जाना चाहिए और हार्ड रॉक रेस्तरां या ला-मोमो जैसे कई तिब्बती आउटलेट्स में मोमोज, थुकपा, शबाले और बहुत कुछ के ट्रेडिशनल तिब्बती dieses का आनंद ले सकते हैं।
  • मैनपाट में हर जेब के हिसाब से ठहरने के कई विकल्प हैं। मैनपाट में शैला नामक एक सरकारी विश्राम गृह है, इसके लिए पहले से बुकिंग और शेड्यूलिंग की आवश्यकता होती है। मर्करी रिज़ॉर्ट नामक एक विशाल रिसॉर्ट भी है, यह मैनपाट में सबसे प्रसिद्ध आवास भी है। रिसॉर्ट में ज़ोरबिंग, ट्रैकिंग, रैपलिंग जैसी कई गतिविधियाँ भी हैं। यहाँ एक टाइगर फॉल्स कैंपिंग रिज़ॉर्ट भी है जो आपको कैंपिंग का एक्सपीरियंस लेने की सुविधा देता है।
  • मैनपाट से निकटतम एअरपोर्ट रायपुर एअरपोर्ट है जो मैनपाट से लगभग 380 किलोमीटर दूर है और इसके निकटतम रेलवे स्टेशन में अंबिकापुर है जो मैनपाट से 80 किलोमीटर दूर है।