Explore Satpura (September 28, 2024)

101

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

      • मध्य भारत के होशंगाबाद जिले में स्थित सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान एक खूबसूरत और mesmerising destination है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और विविध जीव-जंतु के लिए प्रसिद्ध है। यह पार्क पचमढ़ी के प्राचीन हिल स्टेशन से सटा हुआ है और मध्य भारत के ऊंचे इलाकों में फैला हुआ है। आज ट्रेवल टीवी में बात भारत के इसी खूबसूरत डेस्टिनेशन की।
      • सतपुड़ा national park 1 अक्टूबर से 30 जून तक खुला रहता है, जबकि मानसून के दौरान यह बंद रहता है। इस पार्क में हर मौसम में घूमने के लिए कुछ खास है, और मानसून के बाद यहाँ की हरियाली और जीव-जंतु देखने के लिए अनोखा experience प्रदान करते हैं।
      • सतपुड़ा में जंगल सफारी का अनुभव unique है। सुबह की जीप सफारी सूर्योदय से शुरू होती है और 11 बजे समाप्त होती है, जबकि शाम की सफारी 2:30 बजे शुरू होती है। जीप सफारी के लिए तीन रूट हैं: केरिया, लगदा और चूरना रूट। चूरना रूट 30 किमी लंबा है, जो एक adventure सफारी experience देता है।
      • इसके अलावा डेनवा नदी पर एक घंटे की बोट सफारी एक शानदार अनुभव है, जिसमें एक वन गाइड भी शामिल होता है। इसके अलावा, हाथी सफारी में महावत के नेतृत्व में पर्यटक हाथी की पीठ पर बैठकर जंगल का नज़ारा ले सकते हैं।
      • सतपुड़ा ने पैदल सफारी की सुविधा भी उपलब्ध कराई है, जिसमें पर्यटक प्रशिक्षित गाइड के साथ जंगल का अनुभव ले सकते हैं। इसके साथ ही, मोबाइल कैंपिंग की सुविधा भी यहाँ उपलब्ध है। मोबाइल काम्पिग्न के दौरान आप पार्क में मौजूद जनजातियों का जीवन और इस इलाके के लोकल फ़ूड को भी एक्स्प्लोर कर सकते हो।
      • सफ़ारी की टिकटें mponline.gov.in वेबसाइट के ज़रिए ऑनलाइन बुक की जा सकती हैं। सफ़ारी बुक करने का दूसरा तरीका उस रिसॉर्ट के ज़रिए है जिसमें आपने ठहरने का फ़ैसला किया है।
      • भोपाल शहर का हवाई अड्डा पार्क के सबसे नजदीक है और नई दिल्ली, मुंबई और देश के अन्य हिस्सों से कई उड़ानों द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। :सतपुड़ा भोपाल शहर से लगभग 180 किलोमीटर और जबलपुर शहर से 250 किलोमीटर की दूरी पर है और इसलिए इन दोनों शहरों से सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता।
      • सतपुरा नेशनल पार्क का प्लान बनाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखन ज़रूरी है जैसे चूंकि पार्क में एंट्री टिकट्स लिमिटेड हैं, इसलिए बुकिंग 120 दिन पहले करानी होगी। अपनी आइडेंटिटी वेरिफिकेशन डॉक्यूमेंट ज़रूर साथ रखे। हाथी सफारी भी अवैलाबिलिटी पर ही निर्भर है और पार्क में पहुंचने के बाद इसका कन्फर्मेशन मिल सकता है।
      • सतपुड़ा में बजट और लग्जरी दोनों तरह के होटल उपलब्ध हैं। मधई रिसॉर्ट एक अच्छा बजट होटल है, जबकि डेनवा बैकवाटर एस्केप, parijat lake resort, hotel sunsine madhai, पर्यटकों के लिए बेहद अच्छे accomodation आप्शन है। यहाँ की शांति और सौंदर्य इसे एक यूनिक डेस्टिनेशन बनाते हैं, जिसे अवश्य देखना चाहिए। अगर आप वन्यजीव प्रेमी हैं या सिर्फ प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेना चाहते हैं, तो सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान आपकी यात्रा की सूची में होना चाहिए।