Explore Yercaud (June 15, 2024)

153

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • आज ट्रेवल टीवी में आपको लिए चलते हैं तमिलनाडू के एक हिल स्टेशन , जिसे तमिलनाडू का गहना भी कहा जाता है। नाम है यरकॉड जिसका मतलब होता है झील और जंगल। इसलिए इस डेस्टिनेशन को लेक फारेस्ट भी कहा जाता है। इसके अलावा इस डेस्टिनेशन को सेवेन फारेस्ट के नाम से भी बुलाया जाता है। अब समझना मुशिकल नहीं कि ये एक नेचुरल ब्यूटी से भरपूर डेस्टिनेशन है।
  • वैसे तो ये डेस्टिनेशन नेचर लवर्स के लिए एक पीसफुल हॉलिडे डेस्टिनेशन है लेकिन ट्रैकिंग और लॉन्ग ड्राइव जैसे एडवेंचर को एन्जॉय करने वालो को भी ये जगह खूब पसंद आएगी। लॉन्ग ड्राइव पसंद करने वालों के लिए 32 किमी लूप रोड पर ड्राइव करना एक लाइफटाइम unforgettable एक्सपीरियंस बन जायेगा। इसके अलावा यहाँ कई ट्रेल्स हैं जिसपर ट्रैकिंग पर जाया जा सकता है।
  • यरकॉड का सबसे बड़ा आकर्षण है यहां की झील। झील में बोटिंग का मज़ा लिया जा सकता है। इस झील के बीचो बीच एक आइलैंड है जो एक वाइल्ड लाइफ sanctuary है, जहाँ हिरन और मोर बड़ी संख्या में हैं।
  • रोज़ गार्डन, सिल्क फार्म लेडीज़ सीट, ऑर्किड गार्डन और बॉटनिकल गार्डन, शेवरॉय मंदिर, अन्ना पार्क, बियर गुफा, पगोडा पॉइंट, किलियूर फॉल्स ये कुछ और जगह हैं जहाँ विजिट प्लान किया जकता है।
  • यरकॉड की एक सबसे बड़ी खासियत है यहाँ मिलने वाला एक दुर्लभ फूल जो 12 साल में एक बार खिलता है। इस फूल का नाम है कुरिंजी।
  • इसके अलावा ये जगह अपने मसलों और कॉफ़ी के लिए भी प्रसिद्ध है, जिसके बगीचों और प्रोसेसिंग यूनिट विजिट करना भी अपने आप में एक बेहद अच्छा अनुभव हो सकता है। इन्ही ओर्गानिस मसलों और काफी बीन्स को आप यहाँ से खरीद कर सोवेनिएर के रूप में भी ले जा सकते हैं।
  • तमिलनाडू का ये एक ऐसा हिल स्टेशन है जहाँ आपको एक बेहतरीन कलिनरी एक्स्पेरिंस भी मिल सकता है। यहाँ पर कई रेस्टोरेंट है जो सालों पुराने ट्राइबल तरीकों से बनाए दिशेस सर्व करते हैं, इसमें सबसे मैन है बम्बू शूट में कुक्ड राइस l कालिमन कोझी वरुवल, नादुदी मुम्किल बिरयानी, वनबनम ये कुछ दिशेस है जो मस्ट try हैं।