Exploring India’s Outbound Horizon (Feb 3, 2024)

123

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • पीछले दिनों मिनिस्ट्री of टूरिज्म की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंडियन आउटबाउंड ट्रेवल लगभग 190% की y-o y ग्रोथ दर्ज कर रहा है। Covid19 के बाद शुरआती तौर में revenge travel जहाँ डोमेस्टिक डेस्टिनेशन में देखने को मिला वहीँ ग्लोबल मार्किट open होते ही आउटबाउंड travel के फ्रंट में भी भारत दूसरे देशों के लिए एक सुपर सरप्राइज की तरह सामने आया है ..आज के इस एपिसोड में हम बात करेंगे कुछ travel ट्रेंड्स की।
  • ऑनलाइन travel बुकिंग पोर्टल Kayak के अनुसार भारत से इंटरनेशनल उड़ान 14% की दर से ग्रो कर रही है। भारत से टॉप 10 ट्रेंडिंग डेस्टिनेशन कोलोंबो, श्री लन्का , होन्ग कोंग , Seychelles, और टोक्यो है।
  • ITB Berlin 2024 में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार अधिकांश भारतीय संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, अमेरिका, सिंगापुर और थाईलैंड की यात्रा करते हैं।. long-haul डेस्टिनेशन के तौर पर North America and Western Europe भारतियों की पहली पसंद बनी हुए है।
  • Mc Kinsey & Company की हालिया रिपोर्ट के अनुसार भारत अगर चीन की आउटबाउंड ग्रोथ trajectory को फॉलो करता है तो 2040 आते आते इंडियन टूरिस्ट 80 से 90 million ट्रिपस एक साल में करेंगे। इस रिपोर्ट के अनुसार भारतीय आउटबाउंड मार्किट एशिया में सबसे तेज़ी से ग्रो कर रहा है।