Gearing Up For A Massive Tourist Takeover (Feb 17, 2024)

117

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • भारत सरकार द्वारा हाल ही में जारी आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पर्यटकों ने अब भारत का रुख करना शुरू कर दिया है। COVID 19 के बाद भारत में Inbound Tourism की रफ़्तार उतनी तेज़ी से नहीं बढ़ी जितनी इसकी सम्भावना जताई जा रही थी। लेकिन साल 2023 के अंत आते आते भारत के शहरों गाँवऔर टूरिस्ट डेस्टिनेशन में विदेशी पर्यटकों की चहलकदमी बडे पैमाने पर अब एक बार फिर से दिखने लगी है।
  • हाल ही में यूनियन Tourism Minister G Kishan Reddy ने 2023 से सम्बंधित डाटा सदन के पटल पर रखा। जिसके मुताबिक भारत में पिछले साल आठ करोड़, सोलह लाख, 60 हज़ार (8,166,००००) फॉरेन टूरिस्ट आये। आंकड़ों के अनुसार FTA यानि फॉरेन टूरिस्ट arrivals की संख्या में पिछले तीन साल में 435 % की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। 2021 में 1.52 मिलियन और 2022 में 6.43 मिलियन विदेशी पर्यटक भारत आये थे।
  • संसद को जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री ने बतया कि पिछले 8.5 सालों में भारत में बडे पैमाने में टूरिज्म infrastructure बिल्ड हुआ है l आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान लगभग 7 हज़ार करोड रुपए टूरिस्ट एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए खर्च किए गए हैं।
  • इनबाउंड टूरिज्म की गुणवत्ता बढ़ाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, भारत सरकार Niche segments जैसे sustainable tourism, rural tourism, adventure tourism, MICE industry, ecotourism, and medical and wellness tourism के development पर ध्यान दे रही है।
  • आने वाले दिनों में इनबाउंड और डोमेस्टिक टूरिज्म के पोटेंशियल को देखते हुए भारत सरकार युवाओं को trained करने के लिए Short Term Hospitality courses, Skill Testing and Certification, Recognition of Prior Learning, Digital ऑनलाइन Courses जैसी कोशिशों से एक बेहतर ह्यूमन रिसोर्स बना रहा है। केन्द्रीय मंत्री ने ये भी जानकारी दी कि youth टूरिज्म क्लब्स के माध्यम से भारत के स्कूल और कॉलेज में यंग ambassadors तैयार हो रहे हैं।
  • राम मंदिर की प्राण प्रतिस्था के बाद spiritual टूरिज्म को नए सिरे से डिजाईन करने की तयारीमें सरकार है। सरकार की सोच इस बार के बजट में भी देखने को मिली। इस साल के बजट में सरकार को ये पूरी उम्मीद है कि इस साल सरकार 2019 के स्तर के inbound नंबर के लक्ष्य को पार कर लेगी। 2,449.62 करोड़ रुपए spiritual tourism development के लिए proposedकिय गए हैं। यह धनराशि सरकार के पर्यटक सर्किट के देश भर में और अधिक स्थलों के holistic development के लिए इस्तेमाल की जाएगी।