Let’s Explore the Unexplored Beaches (Jan 20, 2024)

136

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लक्श्व्दीप दौरे के बाद इस डेस्टिनेशन के लिए तो लोगों में दिलचस्पी बढ़ी है लेकिन साथ ही भारत में मौजूद अन्य बीच डेस्टिनेशन के बारे में भी लोग अपनी छुट्टियाँ बिताने के बारी में सोचने लगे है। भारत की 7 हज़ार किलोमीटर से ज्यादा की कोस्ट लाइन है और गोवा के अलावा भी इंडियन बीच डेस्टिनेशन है जो ग्लोबली काफी फेमस भी है।

अल्लेप्पी बीच:

  • सबसे पहले बात केरल के अल्लेप्पी बीच की जिसे पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है। इस बीच की सबसे खास बात है यहाँ के पाम ट्रीज। पाम ट्रीज से घिरे साफ पानी, चमकती रेत, पर सूर्योदय और सूर्यास्त के नजारे अलेप्पी बीच को यादगार बनाते हैं। अल्लेप्पी बीच के पास ही है अलापुझा लाइटहाउस है, जहाँ बड़ी तादात में पर्यटक visit करते है।

राधानगर बीच:

  • राधानगर बीच अंडमान के हैवलॉक द्वीप पर है. ये दुनिया के सबसे खूबसूरत बीच में एक है. यहां का टरक्वाइश वॉटर और व्हाइट सैंड आपको पर्यटकों को खूब पसंद आता है।. ये बीच चारों ओर हरियाली से घिरा हुआ है। स्नॉर्केलिंग के लिए भी ये जगह काफी अच्छी मानी जाती है।

कोवलम बीच:

  • कोवलम अंतर्राष्ट्रीय मान्यताप्राप्त समुद्र तट है जिसके साथ तीन समुद्र तट जुड़े हैं। ये बीच तिरुवनंतपुरम में स्थित है. ये एक बहुत ही लोकप्रिय पार्यटन स्थल है. यहां का क्रिस्टल-क्लियर पानी, सफेद रेत और शांत वातावरण पर्यटकों को काफी पसंद आता हैl ये बीच आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट और योगा क्लासेस का केंद्र भी है। बीच कॉम्प्लेक्स में ही बजट कॉटेज, आयुर्वेदिक हेल्थ रिजॉर्ट, शॉपिंग जोन, स्विमिंग पूल, योग और आयुर्वेदिक मसाज सेंटर हैं

कोंडुरा:

  • कोंडुरा महाराष्ट्र में कोंकण तट पर मछुआरों का एक छोटा सा गाँव है। लेकिन इस गाँव से सटे sea beaches आपको इंडिया में और कहीं देखने को नहीं मिलेंगे। यहाँ के beaches चट्टानों से घिरे हैं और यहाँ सफेद रेत पाई जाती है। इसके पास ही कोंड नामक पहाड़ी में एक छोटी सी गुफा है, जो यहाँ आये टूरिस्ट के लिए मस्ट visit अट्रैक्शन है। बर्ड वातिचिंग के सौकिनों के लिए यहाँ बहुत कुछ है। यहां सर्फिंग, स्नोर्केलिंग और पैरासेलिंग जैसी adventure स्पोर्ट्स का भी experience एन्जॉय किया जा सकता है।

गहिरमाथा:

  • भितरकनिका nationa। पार्क के अंदर स्थित, गहिरमाथा समुद्र तट तक पहुंचना बेहद कठिन है, जो इसे देश के सबसे कम भीड़-भाड़ वाले समुद्र तटों में से एक बनाता है। जबकि इसकी सुनहरी रेत और मेस्मरिसिंग सीनिक व्यू इसे किसी भी समुद्र तट प्रेमी के लिए एक शानदार गंतव्य बनाते हैं, इस समुद्र तट ओलिव रिडले समुद्री कछुओं के लिए नेचुरल हैबिटैट है।