Mussoorie of Jharkhand: Netarhat (May 4, 2024)

184

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • ट्रेवल टीवी में आज बात एक ऐसे समर डेस्टिनेशन की जो शायद आपकी कल्पना से भी परे हो। ये hill डेस्टिनेशन है झारखण्ड में…जी हाँ, ये बिलकुल सही है …एक hill डेस्टिनेशन जो झारखण्ड में है। आज बात नेतरहाट की, जो समुद्र तल से 3,622 फुट की ऊंचाई पर स्थित एक ऑफ बीट लेकिन experiential डेस्टिनेशन है।
  • नेतरहाट को झारखण्ड का मसूरी भी कहा जाता है और ऐसा क्योँ है ये यहाँ visit करके समझ आ जाएगा l नेचुरल ब्यूटी का हर रंग यहाँ देखने को मिल जायेगा। मंगोलिया या फिर मैगनोलिया प्वाइंट यहाँ की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। सनसेट और सनराइज का जो नज़ारा यहाँ से दिखाई देता है वो और कहीं भी नहीं देखा जा सकता है। इसके अलवा नेतरहाट में कई छोटे बड़े waterfall भी है। इसमें लोअर और अपर घाघरी waterfall, लोध waterfall सबसे प्रमुख हैं। इसके अलावा कोयल व्यूप्वाइंट, Pine tree और Nashpati के बागानों में घूमने का experience लिया जा सकता है।
  • नेतरहाट का चीड़ के जंगलों से घिरा हुआ डेस्टिनेशन है। नेतरहाट, ट्रेक के लिए अच्छी जगह है, जिसके लिए स्थानीय स्तर सभी वयवस्था हो जाती है। अगर आप प्रकृति को और करीब से देखना चाहते हैं तो बेतला नेशनल पार्क को भी itinerary में शामिल कर सकते हैं। बेतला नेशनल पार्क 970 स्क्वायर km में फैला हुआ है। आप यहाँ बाघ, हाथी, हिरण और बाइसन जैसे जानवरों को देख सकते हैं। इन नेशनल पार्क के अंदर भी कई waterfall हैं, जहाँ फॅमिली के साथ एन्जॉय किया जा सकता है।
  • यहाँ आने पर लोकल फ़ूड आप ज़रूर try करें जो बेहत सिंपल और आर्गेनिक होता है। इनमें माड झोर, ढुसका छोला, बरआ, देसी पीठठा सबसे ज्यादा फेमस हैं।
  • अब आते हैं इस डेस्टिनेशन के सबसे खूबसूरत पहलु पर। दरअसल नेतरहाट आने पर यहां रहने वाले आदिवासियों की संस्कृति और जीवन शैली को करीब से देखा जा सकता है। उनकी अपनी अलग भाषा, संस्कृति और जीवन शैली और साथ ही उनके साथ रह कर गीत-संगीत, नृत्य, भोजन का आनंद उठाया जा सकता है। यहाँ के लोकल produce और हेंडीक्राफ्ट आइटम्स भी आप अपने साथ यादगार के तौर पर ले जा सकते हैं। लोकल गवर्नमेंट द्वारा यहाँ की यंग जनरेशन को हॉस्पिटैलिटी की ट्रेनिंग दी गयी हैं और यहाँ पर कई होम stays भी काफी बड़ी तादात में अब टूरिस्ट के ज़रूरतों के अनुसार सर्विसेज दे रहें है। इसके लिए रहने के तो यहां टेन्ट रूम से लेकर पूल रिसॉट तक, कई आप्शन available हैं।
  • भारत सरकार भी इस टूरिस्ट डेस्टिनेशन को प्रमोट करने का प्रयास कर रही है, इसलिए अगर आपने हिमांचल और उत्तराखंड के पहाड़ पूरी तरह explore कर लिए हैं तो एक बार नेतरहाट ज़रूर आकर यहाँ की प्राकृतिक सुन्दरता का आनंद उठाइए।