Unlock New Horizons, Visa-free (Dec 23, 2023)

155

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

  • बात foreign travel की हो तो दिमाग में धयान सबसे पहले आता है Visa Approvals का। लेकिन short टर्म प्लानिंग में Visa-free और Visa-on arrival country को अपने vacation के लिए चुनना best रहता है।
    हेनले एंड पार्टनर्स के पासपोर्ट इंडेक्स 2023 के अनुसार, भारतीय पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 57 देशों की यात्रा कर सकते हैं। आज हम बात कर रहे हैं कुछ ऐसे ही exotic डेस्टिनेशन की जो आपके sudden holiday प्लान को एक life time experience बना सकते हैं

Malaysia

  • मलेशिया ने हाल ही में भारतियों के लिए Visa-free एंट्री का एलान किया है। Indian citizens 30 दिनों तक की अवधि के लिए मलेशिया में Visa-Free entry कर सकते हैं। मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर अपनी ऊँची इमारतों के साथ साथ अपने historic डेस्टिनेशन के लिय मशहूर है l पेनांग हिल, लैंगकावी मलक्का, कैमरून हाईलैंड जैसे exotic जगहों को आप अपनी itinerary का हिस्सा बना सकते हैं l फिलहाल मलेशिया ने भारतियों के लिए 31 December 2024 तक visa-free एंट्री की सुविधा दी है।

Thailand

  • भारत से थाईलैंड घूमने जाने वालों की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए इसी साल नवम्बर में इंडियन के लिए Visa-free entry का तौफा दिया है और फिलहाल ये ऑफर केवल 10 मई 2024 तक ही लागू है। भारतीय पर्यटकों को केवल पर्यटन उद्देश्यों के लिए थाईलैंड में 30 दिनों तक visa-free रहने की अनुमति है। अपने खूबसूरत beeches के अलावा थाईलैंड अपने फ़ूड, और भव्य मंदिर के साथ साथ national parks के लिए पूरे विश्व में मशहूर हैं।

Sri Lanka

  • श्रीलंका ने भी हाल ही में भारतियों के लिए visa-free entry की घोषणा की है। इस फैसले को 31 मार्च 2024 तक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया जाएगा। श्रीलंका में कोलंबो, डंबुला, कैंडी, नुवारा इलिया आदि जगहों पर्यटन के लिहाज़ से बेहद खूबसूरत हैं l लक्ज़री experiences के साथ साथ श्री लंका experiential टूरिज्म के भी बहुत options देता है।

Maldives

  • मालदीव एक दक्षिण एशियाई देश है जो कई छोटे छोटे Island का समूह है जहाँ आप सुहाने मौसम का आनंद ले सकते हैं। Maldives अपने लक्जरी रिसॉर्ट्स के लिए भी जाना जाता है। Indian passport holders पर्यटन के उद्देश्य से 90 दिनों तक के लिय देश में वीसा-free एंट्री ले सकती हैl

Cook Islands

  • कुक आइलैंड्स प्रशांत महासागर में न्यूजीलैंड का खूबसूरत island nation है। stunning beaches and a welcoming and friendly culture इस जगह की खासियत में शुमार है। इस आइलैंड नेशन में घूमने के लिए किसी भी प्रकार की वीसा की ज़रुरत नहीं हैं। मिनिमम 6 महीनों तक के लिए valid इंडियन passport धारक 30 दिनों तक इस देश में वीसा-free घूम सकता है
  • इन देशों के अलावा नेपाल, भूटान, बारबाडोस, फिजी, डॉमिनिका, मॉरिशस जैसी exotic डेस्टिनेशन के लिए भी भारतीय नागरिकों को वीसा की ज़रुरत नहीं होती ।
  • लेकिन लेकिन टिकट खरीदने से पहले अपने visa-free length ऑफ़ stay सहित अपनी यात्रा के लिए निर्देशों और आवश्यकताओं की जाँच करना याद रखना महत्वपूर्ण है।