Explore Vegamon (May 11, 2024)

310

TraveTv.News के इस कड़ी में निम्न्लिखित मुख्य ख़बरे हैं

    आज ट्रेवल टीवी में जिस डेस्टिनेशन की सैर पर आपको लेकर जा रहे हैं वो beautiful डेस्टिनेशन है God’s Own country, केरला में। इस स्थान को एक पहचान मिली, जब 1926 में ‘वाल्टर डंकन ऐंड कंपनी’ ने यहां चाय के बागान लगाने शुरू किए। 1930 तक आते-आते यहां चाय के कई बागान हो गए और फिर इसने ‘प्लांटेशन टाउन’ के रूप में अपनी अलग पहचान हासिल कर ली। नाम है वेगामन।

  • केरल में स्थित वेगामन समुद्र तल से 1200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक ऐसा डेस्टिनेशन है जो अपने सुहाने और खुशनुमा मौसम के लिए पहचान रखता है। वैसे तो वेगामन उन travelers के लिए recommend किया जा सकता है जो शांत वातावरण में एक बिलकुल भागदौड़ से दूर हॉलिडे चाहते हैं, लेकिन फिर भी यहाँ कुछ लोकेशन ऐसी है जहाँ visit करना तो बनता ही है। मरमला झरना, तंगलपारा पहाड़ी, इडकी आर्च डैम, रामक्कलमेड, मुंडकायम घाट ये नेचुरल ब्यूटी को अपने ही ढंग से यहाँ डिफाइन करती है। इसके अलावा 1950 में स्थापित कुरसिमला आश्रम यहाँ आने वाले travelers के लिए मस्ट visit प्लेस है।
  • Tracking के शौक़ीन लोगों के यहाँ पाइन फॉरेस्ट के बीच ट्रेकिंग का अच्छा आप्शन अवेलेबल है। Self ड्राइव के लिए भी ये जगह recommend की जा सकती है। यहाँ ऊंची-ऊंची घास के बीच से गुजरती सड़क आपको हर पल एक नया रोमांचक अनुभव कराती है। इसके अलावा इलाइची यानि candomon के बागानों में घूमना और स्थानीय लोगों द्वारा उसकी प्रोसेसिंग का experience भी लिया जा सकता है।
  • वेगामन मलयाली भोजन के लिए प्रसिद्ध है। तट्टदोसा , पेपर डोसा, घी रोस्ट ,कर्ड राइस, टोमैटो राइस यहाँ के लोकल cuisine हैं। मुलग बज्जी यानी मिर्च के पकौड़ों के साथ यहां की स्थानीय कॉफी का आनंद लेना बिलकुल भी न भूलें। अदरक वाली काली कॉफी यहां के चाय-बागानों के श्रमिकों में काफी लोकप्रिय है। स्थानीय फिल्टर कॉफी यहां से खरीदी जा सकती है, जो बेहतर रेट्स पर और खास स्वाद वाली होती है।
  • वेगामन में बहुत ज्यादा टूरिस्ट नहीं आते तो commercialized मार्किट यहाँ नहीं है…. हा लेकिन लोकल स्टाइल स्ट्रीट मार्किट का अनुभव लेने में कोई बुराई नहीं है। यहां से आप स्थानीय चाय की विभिन्न किस्में खरीद सकते हैं। यहां इलायची की उन्नत किस्में उचित मूल्य पर खरीदी जा सकती हैं। यहां की बड़ी-बड़ी और हरी इलायची खास हैं। यहां से ताजा नारियल-तेल भी खरीदा जा सकता है, जिसमें किसी भी प्रकार की मिलावट नहीं होती।
  • यहाँ से सबसे करीबी हवाई अड्डा कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, जहां से वेगामन तक टैक्सी से जा सकते हैं। यहां ठहरने के लिए बिग ब्रांड होटल और रिसोर्ट नहीं हैं, लेकिन आकर्षक होम स्टे हैं। ये बेहद साफ-सुथरे और सेफ हैं और हॉस्पिटैलिटी का धयान रखते हैं। मार्च से सितंबर के बीच यहाँ जाने का सबसे सही समय है ।